Army की फुल फॉर्म क्या है? Army Full Form – What is the full form of Army?

हेलो दोस्तों आज हम यह पोस्ट ने जानेंगे Army Full Form kya hota he ? अगर आपको यह सवाल है तो यह पोस्ट पूरा पढ़े इसमें आप को Army यह शब्द के रिलेटेड कई ऐसी जानकारी प्राप्त होगी. बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं. 

हम लोग Army यह शब्द से हम काफी मिले-जुले है जैसे ही हमारे मन में Army यह शब्द आता है तो तुरंत हमारे दिमाग में देश की सेवा में रात-दिन सेवा कर रहे हैं सैनिक तो हम याद करते हैं. Army यह शब्द के बारे में सबको पता ही होगा कि, इसका मतलब एक सैनिक होता है. लेकिन ऐसे कई लोग हो गए जिन्हें , Army का फुल फॉर्म नहीं पता होगा ? 


क्या होता Army का फुल फॉर्म ?


ArmyAlert Regular Mobility Young 


Army ka फुल फॉर्म Alert Regular Mobility Young होता है. Army एक लैटिन भाषा के Armata शब्द से हुई है जिसका अर्थ Armed Force होता है. Alert Regular Mobility Young यानी कि , Army जिसका मतलब होता है कि, वह युवाओं की फौज जो हर कोई हरकत पर नजर रख सके जिसे हम आज Army के रूप में जानते हैं और यह युवाओं की फौज जरूरत पड़ने पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर हम स्थानांतरित कर सकते हैं. 

Indina Army में कैसे जायें?


ARMY की फुल फॉर्म क्या होता है
ARMY की फुल फॉर्म क्या होता है ? 



भारत में सभी युवाओं को इंडियन आर्मी में जॉइनिंग करने की तीव्र इच्छा होती है जिससे वह भी देश की रक्षा और सेवा कर सके, दोस्तों अगर आपको भी इंडियन आर्मी में ज्वाइन होना है तो आपको सबसे पहले 10th और 12 th पास रहने चाहिए. Indina Army आपको जॉइनिंग करनी है तो आपको ज्यादा कोई शिक्षा की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन Indina Army मैं जाने के लिए आपको शारीरिक रूप से मजबूत और शक्तिशाली होने की आवश्यकता है. Indina Army मैं ज्वाइन होने के लिए आपको एक अच्छी हाइट ओर वजन 50 किलो से ज्यादा होना चाहिए. Indina Army मैं ज्वाइन होने के लिए कई सारी क्लास और ट्रेनिंग चलती है जिसे आप कंप्लीट करके इंडियन आर्मी में ज्वाइन कर सकते हो. 




ARMY के कितने प्रकार है ? 




Indina Army की कई सारी शाखाएं है जिसमें आप जोड़कर देश की सेवा कर सकते हो.

  1. थल सेना (Indian Army ) 
  2. नौसेना (Indian Navy)
  3. वायु सेना (Indian Air Force) 

1. थल सेना (Indian Army ) 

 

थल सेना (Indian Army ) क्या होती है?

  थल सेना (Indian Army )



भारतीय थल सेना यानी कि, Indian Army भूमि-आधारित दल की शाखा है. देश के जो भी राष्ट्रपति होते हैं वह थल सेना यानी कि Indian Army के राष्ट्रपति और सेनापति बनते हैं. भारतीय थल सेना काफी विशाल और मजबूत है. भारतीय थल सेना की स्थापना 1 अप्रैल 1895; 126 वर्ष पहले हुई थी. 




2. नौसेना (Indian Navy)



नौसेना (Indian Navy) क्या होती है?

नौसेना (Indian Navy)




जैसे कि , भारतीय थल सेना भूमि-आधारित दल की शाखा है और यहां भारत की सबसे मजबूत शाखा है. जितना भारतीय थल सेना भूमि आधारित पर मजबूत है वैसे ही भारतीय नौसेना यानी कि, Indian Navy जल-आधारित दल की शाखा है. भारत के राष्ट्रपति इस सेना के सेनापति होते हैं. भारत का इतिहास है कि भारतीय नौसेना काफी शक्तिशाली है. भारतीय नौसेना की स्थापना 1030 मैं हुई थी. 


3. वायु सेना (Indian Air Force) 


वायु सेना (Indian Air Force) क्या होती है?
वायु सेना (Indian Air Force) 



भारतीय वायु सेना भारतीय सशस्त्र बलों की वायु सेना है। इसके कर्मियों और विमान संपत्तियों का पूरक दुनिया की वायु सेनाओं में चौथे स्थान पर है। इसका प्राथमिक मिशन भारत को सुरक्षित करना है और वायु सेना (Indian Air Force) स्थापना 8 October 1932 को हुई थी. 




आपने क्या सीखा ? 


मुझे आशा है कि, आपको Army Full Form kya hota he ? जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हो गई होगी अगर आपको यह पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल या फिर कोई भी डाउट हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए. 

आपको Army Full Form kya hota he ? यह पोस्ट अच्छी लगी होगी तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि, WhatsApp, Facebook , Twitter and signal app पर अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। 
Om sonawane

Hey, I’m Om. I’m a foundar of notechandfun living in India. I am a fan of technology, travel, and movies. I’m also interested in food and cycling. You can read my articles with notechandfun

Post a Comment

If you have any doubt kindly ask here

Previous Post Next Post